#DC_HOSHIARPUR : जिले में अब तक 25 औद्योगिक ईकाईयों को समयबद्ध इन प्रिंसिपल अप्रूवल की जा चुकी हैं जारी: कोमल मित्तल


–  डिप्टी कमिश्नर ने मैसर्ज एस.आई.जी फूड प्रोडक्ट्स को इन प्रिंसिपल अप्रूवल सर्टिफिकेट किया जारी
– कहा, बिजनेस फस्र्ट पोर्टल के माध्यम से औद्योगिक ईकाईयों को दी जा रही है बेहतरीन सेवाएं
cगुलेटरी क्लीयरेंस व अन्य सर्विसेज समयबद्ध प्राप्त कर सकती हैं। उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में आज मैसर्ज एस.आई.जी फूड प्रोडक्ट्स, जिसके मालिक वूमैन इंटरप्रेन्योर जसविंदर मान है, को अपना उद्योग स्थापित करने के लिए इन प्रिंसिपल अप्रूवल जारी की गई। उन्होंने बताया कि जिला होशियारपुर में अब तक 25 औद्योगिक ईकाईयों को समयबद्ध इन प्रिंसिपल अप्रूवल जारी की गई है।


डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से पंजाब राईट टू बिजनेस एक्ट-2020 लागू किया गया है। उन्होंने इस एक्ट की विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए बताया कि इस एक्ट के अंतर्गत जो औद्योगिक ईकाईयां जिले के अप्रूवल इंडस्ट्रीयल क्षेत्र से बाहर अपनी ईकाई स्थापित करेंगी, उनको 15 दिनों के अंदर-अंदर व जो औद्योगिक ईकाईयां अप्रूवल इंडस्ट्रीयल क्षेत्र में लगेंगी उनको अपना उद्योग स्थापित करने के लिए इन प्रिंसिपल अप्रूवल जारी कर दी जाएगी। इन प्रिंसिपल अप्रूवल प्राप्त होने के बाद ईकाई अपना औद्योगिक धंधा शुरु कर सकती है और रेगुलर अप्रूवल प्राप्त करने के लिए ईकाई को 3 से 6 महीने का समय दिया जाता है। इन प्रिंसिपल अप्रूवल लेने के लिए ईकाई को पंजाब बिजनेस फस्र्ट पोर्टल पर अप्लाई करना होता है।


जनरल मैनेजर जिला उद्योग केंद्र अरुण कुमार ने बताया कि पंजाब सरकार की इंडस्ट्रीयल एंड बिजनेस डेवलेपमेंट पालिसी-2022 को प्रोत्साहन मिल रहा है और इसके अंतर्गत जिला होशियारपुर में वर्ष 2023-24 के दौरान अब तक जिले में इनवेस्टमेंट करने के लिए आनलाइन पोर्टल व 108 निवेशकों की ओर से 1181 करोड़ रुपए की नई इनवेस्टमेंट के लिए प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इसके अलावा वर्ष 2023-24 के दौरान सिंगल विंडो पोर्टल के माध्यम से 144 ईकाईयों को समयबद्ध आनलाइन रेगुलेटरी क्लीयरेंस व अलग-अलग ईकाईयां$ इंटरप्राइजेज को 965 सर्विसेज समयबद्ध मुहैया करवाई गई है। जिसमें रजिस्ट्रेशन आफ शाप इस्टैबलिशमेंट, ब्यायलर रिन्यू, फायर एन.ओ.सी, सोसायटी रजिस्ट्रेशन, टेलीकाम टावरों संबंधी मंजूरी आदि शामिल है। इसके अलावा प्रधान मंत्री रोजगार सृजन योजना (पी.एम.ई.जी.पी) व प्रधान मंत्री फारमाईलेशन आफ माइक्रो फूड प्रोसेसिंग इंटप्राईजेज स्कीम(पी.एम.एफ.एम.ई) के अंतर्गत जिला उद्योग केंद्र होशियारपुर की ओर से वर्ष 2023-24 के दौरान 120 नए उद्यमियों को अपना कारोबार शुरु करने के लिए 1438.98 लाख रुपए के ऋण व 476.20 लाख रुपए की सब्सिडी मुहैया करवाई गई। उन्होंने बताया जिला उद्योग केंद्र होशियारपुर जिले में औद्योगिक निवेश को आकर्षित करने के लिए जिला प्रशासन के सहयोग से उद्यमियों को एक सहायक व अनुकूल माहौल प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है।
                                                   —-

Advertisements
News
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply